18th Installment of PM Kisan Samman Nidhi - Latest Mahiti

Ads

18th Installment of PM Kisan Samman Nidhi


नीचे आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर 31 मई, 2022 को पीएम किसान की 18वीं किस्त की स्थिति , भुगतान की स्थिति की जांच कैसे करें और महत्वपूर्ण लिंक के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो पीएम किसान द्वारा 18वीं किस्त अपडेट में बहुत मददगार होंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने 2018 में की थी और अब तक कई लाभार्थियों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाया है। आप आधिकारिक pmkisan.nic.in वेबसाइट पर अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं। आप एक नए किसान के रूप में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त के साथ पंजीकरण भी कर सकते हैं और प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त

योजना का नामPM Kisan Samman Nidhi Yojana
किस्तपीएम किसान 18वीं किस्त
द्वारा आरंभ किया गयाप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
वर्ष में शुरू हुआ2018
वार्षिक वित्तीय सहायतारु 6000/-
वर्गपीएम-किसान
भुगतान मोडबैंक में सीधे अंतरण
पीएम किसान 18वीं किस्त की तिथि 202105 अक्टूबर 2024
आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in 

पीएम किसान योजना क्या है?


पीएम किसान ( पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त ) कार्यक्रम छोटे और सीमांत किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा पूर्ण वित्त पोषण वाला एक केंद्रीय क्षेत्र कार्यक्रम है। यह 1 दिसंबर, 2018 को लागू हुआ। इस योजना के तहत किसानों की जमीन पर तीन किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है।

राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के सहयोग से, किसान परिवारों को कार्यक्रम के लिए सहायक किसानों के रूप में पहचाना जाएगा। यह निधि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी। यहाँ परिवार की परिभाषा में पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे शामिल हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 18th 2000 Rupee Installment Check


पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त की स्थिति – 18वीं किस्त तिथि कुछ महीनों में जारी की जाएगी और प्राप्तकर्ता आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर 18वीं किस्त भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

आप गांव-दर-गांव डेटा की स्थिति की जांच कर सकते हैं और लाभार्थियों की सूची में अपना नाम सत्यापित कर सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त आपको पंजीकरण के बाद धन हस्तांतरण का लाभ उठाने की अनुमति देती है।

पीएम किसान की 9वीं किस्त का प्रसारण पीएम मोदी ने 12 जून 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया था। 18वीं किस्त 3 महीने बाद खातों में जमा की जाएगी, यानी नवंबर में यह लाभार्थी के खाते में डीबीटी होगी।

पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त के लिए पात्रता मानदंड


इस योजना के तहत, सभी किसान परिवार जिनके पास ज़मीन है, वे इसका लाभ उठा सकते हैं। शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार, ज़मीन के मालिक किसानों के परिवार को पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों से मिलकर बने परिवार के रूप में परिभाषित किया गया है, जिनके पास संबंधित राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के कैडस्ट्रे के अनुसार कृषि योग्य ज़मीन है।

लाभार्थियों की पहचान के लिए मौजूदा भूमि स्वामित्व प्रणाली का उपयोग किया जाता है।

पीएम किसान बहिष्करण श्रेणी


उच्चतम आर्थिक स्थिति से संबंधित लाभार्थियों की निम्नलिखित श्रेणियां पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगी।

  • प्रत्येक संस्थागत स्वामी.
  • निम्नलिखित श्रेणियों में से एक या अधिक से संबंधित प्रजनकों के परिवार:
  • संवैधानिक पदों पर वर्तमान एवं भूतपूर्व पदाधिकारी।
  • वर्तमान एवं पूर्व मंत्री, राज्य मंत्री, पंचायतों के जिला अध्यक्ष, नगर निगमों के महापौर, लोकसभा या राज्यसभा या राज्य विधान सभाओं या राज्य विधान परिषदों के सदस्य।
  • केंद्रीय या राज्य सरकार के मंत्रालयों या कार्यालयों या विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों या केंद्रीय/राज्य पीईएस और सरकार के अधीन सहायक कार्यालयों या स्वायत्त संस्थानों और स्थानीय प्राधिकरणों के सभी सेवानिवृत्त और सक्रिय कर्मचारी और सिविल सेवक। (चतुर्थ श्रेणी/मल्टीटास्किंग स्टाफ/ग्रुप डी कर्मचारियों को छोड़कर)।
  • कोई भी सेवानिवृत्त कर्मचारी या 10,000 रुपये या उससे अधिक मासिक पेंशन पाने वाला सेवानिवृत्त कर्मचारी (चतुर्थ श्रेणी/मल्टीटास्किंग/ग्रुप डी कर्मचारियों को छोड़कर)
  • कोई भी व्यक्ति जिसने पिछले कर वर्ष के दौरान आयकर का भुगतान किया हो।
  • इंजीनियर, डॉक्टर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकील, आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर पेशेवर एसोसिएशनों में पंजीकृत हैं और प्रैक्टिस करके अपना पेशा अपनाते हैं।
18th Installment of PM Kisan Samman Nidhi WebsiteCheck Here
Check Beneficiary ListHere

पीएम किसान के तहत दिए जाने वाले लाभ


पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त के तहत, उन सभी कृषक परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता दी जाती है, जिनके नाम पर कृषि योग्य भूमि है, चाहे उनकी जोत का आकार कुछ भी हो।

6000 रुपये की राशि प्रत्येक वर्ष तीन बराबर किस्तों में निम्नानुसार भुगतान की जाती है:

मात्राभुगतान की अवधि
2000 रुपएअप्रैल-जुलाई
2000 रुपएअगस्त-नवंबर
2000 रुपएदिसंबर-मार्च

पीएम-किसान भुगतान की जांच कैसे करें?

  • चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • चरण 2: शीर्ष पर, एक विकल्प “किसान कॉर्नर” है और दिए गए विकल्प के लिंक का चयन करें।
  • चरण 3: लाभार्थी स्थिति विकल्प चुनें जहां आप अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त की स्थिति पर एक सूची होगी जिसमें किसान का नाम और उसके बैंक खाते में भेजी गई राशि होगी।
  • चरण 4: कोई अन्य आधार संख्या, खाता संख्या या मोबाइल फोन नंबर दर्ज करें।
  • चरण 5: अंत में, “डेटा प्राप्त करें” पर टैप करें।

पीएम-किसान की स्थिति कैसे निर्धारित करें?

  • चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • चरण 2: शीर्ष पर, एक विकल्प “किसान कॉर्नर” है और दिए गए विकल्प के लिंक का चयन करें।
  • चरण 3: लाभार्थी स्थिति विकल्प चुनें जहाँ आप अनुरोध की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। स्थिति पर, एक सूची होगी जिसमें किसान का नाम और उसके बैंक खाते में भेजी गई राशि होगी।
  • स्टेप 4: अब अपना आधार नंबर, अपना बैंक अकाउंट नंबर या अपना सेल फोन नंबर। इन तीनों दस्तावेजों के नंबर का इस्तेमाल करके लाभार्थी पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त से प्राप्त राशि को वेरिफाई कर सकता है।
  • चरण 5: अब पिछले चरण में उपरोक्त तीन नंबरों से प्राप्त विवरण दर्ज करें।
  • चरण 6: अंत में, इस नंबर पर क्लिक करने के बाद आपको सभी लेनदेन प्राप्त होंगे।

मैं पीएम किसान सम्मान निधि के लिए अपना नाम कैसे जांच सकता हूं?

  • चरण 1: नाम को मोबाइल ऐप के माध्यम से सत्यापित किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, प्ले स्टोर से एंड्रॉइड डिवाइस पर मोबाइल ऐप डाउनलोड करके, पीएम किसान सम्मान निधि मोबाइल ऐप की 18वीं किस्त।
  • चरण 2: ऐप डाउनलोड होने के बाद, आप विवरण तक पहुंच पाएंगे

बैंक और आधार विवरण कैसे सही करें?


पीएम किसान सम्मान निधि (पीएमकिसान) की 18वीं किस्त अपने लाभार्थियों को अप्रैल से जुलाई तक तीन किस्तों में वार्षिक नकद हस्तांतरण प्रदान करती है; दूसरा चरण अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरा दिसंबर से मार्च के बीच होता है।

मीडिया के अनुसार इसका भुगतान 15 दिसंबर 2021 तक कर दिया जाना चाहिए। योजना के अनुसार सरकार की ओर से किसानों को हर साल 6,000 रुपये की नकद राशि हस्तांतरित की जानी है।

जिन किसानों के खाते आधार कार्ड से लिंक होने चाहिए, उनके बैंक खातों में अग्रिम भुगतान किया जाना चाहिए। भुगतान प्रक्रिया में भुगतान न होने का कारण आधार नंबर या खाता संख्या जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों का गलत पंजीकरण है।

पीएम किसान ऑनलाइन वेबसाइट पर आधार विवरण कैसे ठीक करें

  • चरण 1: पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। ( पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त )
  • चरण 2: शीर्ष पर, एक विकल्प “किसान कॉर्नर” है और दिए गए विकल्प से लिंक का चयन करें।
  • चरण 3: लिंक में दिए गए आधार संपादन विकल्प को चेक करें और उस पर टैप करें।
  • चरण 4: आप आधार नंबर और संबंधित जानकारी को सत्यापित करने के लिए एक नए पेज पर आ जाएंगे।

पीएम-किसान योजना के अंतर्गत कुछ और विवरण

  • जून 2019 में कृषक परिवारों को भूमि के आकार की परवाह किए बिना 14.5 करोड़ भूमि तक लाभ प्रदान किया गया।
  • पीएम किसान योजना के अंतर्गत संस्थागत भूमि मालिकों, संवैधानिक पदों पर आसीन कृषक परिवारों, सक्रिय या सेवानिवृत्त सिविल सेवकों, तथा राज्य और केंद्र सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों और सरकार की स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों को छूट दी गई है।
  • डॉक्टर, इंजीनियर जैसे पेशेवर, 10,000 रुपये से अधिक मासिक आय वाले सेवानिवृत्त और पिछले कर वर्ष के करदाता इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

तो यह सब पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त की स्थिति के बारे में है – 18वीं किस्त तिथि जो कि 31 मई 2022 है और जमा की जाने वाली राशि 2000/- रुपये है।

0 Response to "18th Installment of PM Kisan Samman Nidhi"

एक टिप्पणी भेजें

Iklan Atas Artikel

Join Our Whatsapp Group

Join Our Telegram Group


Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel